Jay Jalaram Technologies IPO में इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं | IPO review

Jay jalaram Technologies IPO आने वाली 26 अगस्त 2022 को लिस्ट होने को तैयार है। यह कंपनी Kore Mobiles के नाम से प्रमुख अपना कार्य चलाती है। इस पोस्ट में हम इस IPO review में इस कंपनी का स्टॉक एनालिसिस करेंगे और जानेंगे की क्या यह वही स्टॉक है जिसमें निवेश किया जा सके ताकि कर सकें बेहतर कमाई। 

Share Market में 26 अगस्त को Jaya Jalaram Technologies IPO लेकर आ रही हैं इस कंपनी के बारे में पहले प्रोफाइल के जरिए जान लेते हैं। 

Jay Jalaram Technologies Company profile

कंपनी का नामJay jalaram Technologies 
ब्रांड का नामKore Mobile
आईपीओ डेट 26 अगस्त से 30 अगस्त
ऑफर प्राइस₹ 36 प्रति शेयर
इश्यू साइज₹ 10.8 करोड़

Jay jalaram Technologies Business overview

जया जलाराम टेक्नोलॉजीज गुजरात राज्य में मोबाइल बेचने के चैन हैं। कुल राज्य में 82 शोरूम्स है। यह Kore Mobile के नाम से अपने शोरूम को चलाते हैं। साल 2011 में इस कंपनी की शुरुआत गुजरात राज्य में किया गया था। 

इनके ब्रांड तले खुले इन 82 शोरूम्स में से 10 इनके खुद के खरीदे गए शोरूम हैं और 65 शोरूम ऐसे हैं जो या तो फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदे गए हैं और उन्ही के द्वारा ऑपरेट किया जाता है। 

बाकी बचे 7 शोरूम कंपनी ओन्ड हैं अर्थात कंपनी जैसे की ओप्पो, विवो, सैमसंग उन्होंने फ्रेंचाइजी लेकर खुद का एक्सक्लूसिव शोरूम में कन्वर्ट कर दिया है। 

दोस्तों अब इस कंपनी में आपको invest करना चाहिए या नहीं इसका फैसला आप इस कंपनी के SWOT analysis से जान पाएंगे। 

Jay jalaram Technologies SWOT analysis

यह swot analysis पूरी तरह से खुद यानी की अजय गर्ग के सोच पर आधारित है हो सकता है आप इस बात से सहमत हो भी सकते हैं या नहीं भी:-

Company strength

जय जलराम टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी स्ट्रेंथ है इसका मल्टी ब्रांड स्टोर होना। भारत सबसे बड़ा मोबाइल मार्केट के तौर पर गिना जाता है। भारत में सबसे खास बात यह है की यहां पर हर बजट के फोन के ग्राहक हैं जो लाखों का फोन भी लेते हैं और सस्ता फोन भी लेते हैं। 

इसके साथ लोगों का इनके ब्रांड / कंपनी पर भरोसा है। क्योंकि अमूमन मोबाइल चैन के फ्रेंचाइजी कम खरीदी जाती है किंतु जय जलराम कंपनी की फ्रेंचाइजी अच्छी खासी मात्रा में लोगों के द्वारा भरोसा जताया गया है जो इनके साथ मिलकर कमाई कर रहे हैं। 

Weakness

Jay jalaram Technologies IPO

दोस्तों अब देश बदल रहा है और डिजिटल हो रहा है, अब जहां लोग अपने बिजनेस को शुरुआत से online लाकर इंटरनेशनल लेकर जा रहे हैं तो वहीं Kore Mobile इस मामले में पीछे रह गया है ऐसा उनकी साइट से मालूम पड़ता है। 

आज कल ग्राहक काफी एडवांस हो चले हैं जो साइट अपीलिंग करती है उसी से वह विश्वास जताते हैं। वेबसाइट हर बिजनेस के लिए बेहद जरूरी ध्यान योग्य है। 

Opportunity

हर कोई परफेक्ट नहीं होता लेकिन वे कुछ कदम परफेक्ट बनने की ओर बढ़ा सकते हैं। Kore mobile के लिए भी कुछ ऐसा ही है। कंपनी की स्ट्रेंथ ही उनके लिए नए ऑपर्च्युनिटी का साथ ला रही है। 

ऐसी कंपनी के पास अपने अच्छे सेल से कंपनियों को लुभाने का अवसर रहता है अगर कंपनी सक्सेसफुल हो जाए तो वे कंपनी से उनके एक्सक्लूसिव ऑफर अपने शोरूम द्वारा शुरू करवा सकते हैं। इसके अलावा कोई शोरूम स्पेशल एडिशन जिससे सेल में बढ़ोतरी हो। 

Threat

Jay jalaram Technologies कंपनी के लिए सबसे बड़ा डर यह है की फिलहाल अभी तक यह कंपनी गुजरात के बाहरी राज्यों में अनजान है। इनका बिजनेस मॉडल कुछ यूनिक नहीं हैं। 

बल्कि इसमें बिग ब्रांड जैसे की croma store, Reliance digital store, इतियात्दी इस फील्ड में जाने माने हैं जिन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में कार्य का अनुभव है किंतु Kore mobile के शोरूम फिलहाल अभी गुजरात तक ही सीमित है। 

Jay jalaram Technologies Financial performance 

कंपनी के मिले डाटा के मुताबिक पिछले चार साल का एवरेज देखा जाए तो कंपनी घाटे में चल रही है कारण स्पष्ट है क्योंकि यह हाइली competitive market में उतरी है जहां एक्सपेंस हमेशा ज्यादा रहता है और मार्जिन कम। 

निवेश करें या नहीं

दोस्तों मेरे इस रिसर्च के मुताबिक मैं फिलहाल इस IPO के लिए आश्वस्त नहीं हूं। बाकी आप अपने एक्सपर्ट्स की राय जरूर लें। अगर आप यह स्टॉक में इन्वेस्ट कर रहे हैं तो हमें जरूर कॉमेंट में बताएं या कोई सुझाव जरूर दें। 

धन्यवाद।

Sharing Is Caring:

दोस्तों मैं अजय गर्ग आपका दोस्त, साथी कुछ भी कह सकते हैं, लिखना का शौक है और इसीलिए पढने का भी शौक है, जो भी शिक्षा पढके अपने दोस्तों को यानी आपको बता सकूँ उतना खुशकिस्मत समझता हूँ।

Leave a Comment